WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Join Now

What Is The Full Form Of WIFI वाई-फाई का फुल फॉर्म क्या होता है ?

What is the full form of WIFI वाई-फाई का फुल फॉर्म क्या होता है – आज के समय में इंटरनेट का इस्तेमाल करना हर दूसरे यूजर की बड़ी जरूरत है। बात चाहे ऑनलाइन शॉपिंग की हो या गूगल सर्च की या यूट्यूब पर गाने प्ले करने की, लगभग हर काम के लिए डिवाइस में डेटा का ऑन होना जरूरी शर्त है। वहीं, जब इंटरनेट इस्तेमाल करने की बात आती है तो यूजर के पास मोबाइल डेटा के अलावा भी कई दूसरे ऑप्शन मौजूद होते हैं। इंटरनेट कनेक्शन के लिए वाईफाई का इस्तेमाल कॉमन है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है, वाईफाई क्या है, यह सर्विस कैसे काम करती है? इस आर्टिकल में आपको वाईफाई के ही बारे में बताने जा रहे हैं।

आरआरबी असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) भर्ती के 5696 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी, यहाँ से करें आवेदन

Wifi एक वायरलेस तकनीक है जिसका उपयोग कंप्यूटर, स्मार्टफोन, टेबलेट और दूसरे यंत्रों को इंटरनेट से जोड़ने के लिए किया जाता है. यह रेडियो सिग्नल को राऊटर से यंत्र तक भेजता है जो सिग्नल को देखने को पढ़ने और देखने लायक डाटा कन्वर्ट में करती है।

व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें: Click Here

WIFI का फुल फॉर्म?

  • WIFI फुल फार्म का Wireless Fidelity होता है। हिंदी में वायरलेस फिडेलिटी होता है।
  • वाईफाई WiFi एक वायरलेस नेटवर्क प्रोटोकॉल है जो भौतिक तार कनेक्शन के बिना विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बीच डेटा ट्रांसफर या इंटरनेट कनेक्शन की अनुमति देता है।
  • वाईफाई, जिसे वाई-फाई के रूप में भी जाना जाता है, एक स्थानीय क्षेत्र कनेक्शन है।
  • वाईफाई WiFi आईईईई IEEE (इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर्स संस्थान) 802.11 पर आधारित वायरलेस नेटवर्क प्रौद्योगिकियों का एक परिवार है।
  • वाईफाई WiFi एक गैर-लाभकारी संगठन का ट्रेडमार्क है जिसे वाईफाई एलायंस कहा जाता है। दूसरे शब्दों में, वाईफाई एक स्थानीय नेटवर्क कनेक्शन है जो हमें अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बीच डेटा स्थानांतरित करने या मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप आदि जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को इंटरनेट से जोड़ने का एक तरीका प्रदान करता है।
  • वाईफाई WiFi सबसे आम वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क (डब्ल्यूएलएएन) है क्योंकि ज्यादातर मामलों में यह सीधे मानव ग्राहकों की सेवा करता है।

राजस्थान पशु परिचर भर्ती के 5934 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी, जल्दी करें आवेदन

वाईफाई कैसे करता है काम?

वाईफाई डिजिटल डिवाइस में डेटा ट्रांसफर का वायरलैस जरिया है। दरअसल वायरलैस होने के साथ ही यह सर्विस रेडियो वेव्स के जरिए काम करती है। वाईफाई रूटर एक ऐसा डिवाइस होता है, जिसके जरिये घर और ऑफिस में इंटरनेट का इस्तेमाल संभव हो पाता है। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि वाईफाई का इस्तेमाल करने के लिए वाईफाई अडैप्टर की जरूरत होती है। वहीं स्मार्टफोन से लेकर पीसी तक वाईफाई अडैप्टर बिल्ट-इन होते हैं।

What Is The Full Form Of WIFI वाई-फाई का फुल फॉर्म क्या होता है ?
What Is The Full Form Of WIFI ?

वाईफ़ाई WiFi का इतिहास

1997 में, ऑस्ट्रेलियाई रेडियो खगोलशास्त्री डॉ जॉन ओ’सुल्लीवन ने साथी इंजीनियरों टेरेंस पर्सीवल, ग्राहम डैनियल के साथ वाईफ़ाई की खोज की और सफलतापूर्वक इंटरनेट से जुड़ा।

वायरलेस WiFi लोकल एरिया नेटवर्क (WLAN) प्रोटोकॉल 802.11 उनके द्वारा बनाया गया था और IEEE802 बनाया गया था।

वाईफाई एक्सेस

  • वाईफाई का उपयोग करके हम एक लोकल एरिया नेटवर्क बना सकते हैं जिससे हम विभिन्न डिवाइस कनेक्ट कर सकते हैं और डेटा ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • राउटर की मदद से भी इंटरनेट सर्विस का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बीच डेटा ट्रांसफर के लिए
  • इंटरनेट कनेक्शन के लिए
  • आज वाईफाई ने हमारे जीवन और इंटरनेट तक पहुंच को और अधिक सुविधाजनक बना दिया है।
  • हम अपने घर या कार्यालय में कहीं भी, अपने मोबाइल और व्यक्तिगत उपकरणों पर, बिना तार कनेक्शन की परेशानी के इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।
  • आज के नए और उन्नत राउटर कनेक्टेड डिवाइस को याद रखते हैं, और जैसे ही वह डिवाइस वाई-फाई रेंज में वापस आता है, स्वचालित रूप से फिर से कनेक्ट हो जाता है।

वाई फाई के बारे में रोचक तथ्य

  • अधिकांश इंटरनेट उपयोगकर्ता जिनके पास ब्रॉडबैंड कनेक्शन है, वे अपने सभी उपकरणों को वाईफाई के माध्यम से जोड़ते हैं जैसे कि मोबाइल, लैपटॉप और स्मार्ट टीवी।
  • कई सार्वजनिक स्थानों पर आपको सरकार या इंटरनेट प्रदाता द्वारा मुफ्त वाईफाई की सुविधा प्रदान की जाती है, जहां आप मुफ्त में अच्छी गति के साथ इंटरनेट का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • भारतीय रेलवे और गूगल ने मिलकर आज भारत में 5500 से अधिक रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई की सुविधा प्रदान की है।
  • आज बहुत सारे लोग गर्व से कहते हैं कि उनका घर एक स्मार्ट घर है, और वाईफाई उनके घर को स्मार्ट घर बनाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है, बिना वाईफाई कनेक्टिविटी के कोई भी घर स्मार्ट नहीं बन सकता।
  • दुनिया में सबसे तेज वाईफाई इंटरनेट दक्षिण कोरिया में उपलब्ध है, जहां लोग आसानी से 100 एमबीपीएस से अधिक की वाईफाई इंटरनेट स्पीड प्राप्त कर सकते हैं।
  • आज ओटीटी प्लेटफॉर्म पूरी दुनिया में लोगों के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं और वाईफाई की उपलब्धता भी उनकी लोकप्रियता के पीछे एक बड़ा कारण है।
  • शुरुआत में जब लोगों ने वाईफाई का इस्तेमाल करना शुरू किया तो इसका नाम वाईफाई नहीं था बल्कि लोग वेव लेन, ड्रैगन फ्लाई, फ्लैंक स्पीड आदि शब्दों का इस्तेमाल करते थे।

Important Links

Telegram GroupJoin Link
Whatsapp GroupJoin Link
HomepageUpdateTime.in

व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें: Click Here

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp
WhatsApp Group
WhatsApp Group